Tuesday 14 October, 2008

चुनाव आयोग ने किया पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान

नई दिल्ली। देश के 5 राज्यों में मंगलवार से चुनावी हलचल शुरू हो गई। चुनाव आयोग ने मिजोरम, दिल्ली, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ में होने वाले चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता तुरंत प्रभाव से लागू हो गई है। चुनाव नए परिसीमन के आधार पर होगा। नए परिसीमन के मुतबिक मिजोरम की 40, दिल्ली की 70, राजस्थान की 200, मध्यप्रदेश की 230 और छत्तीसगढ़ की 90 सीटों के लिए चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया। मुख्य चुनाव आयुक्त एन. गोपालस्वामी ने आज प्रेसवार्ता के जरिए इसकी घोषणा की। जम्मू कश्मीर में चुनाव कराए जाने को लेकर आयोग ने फिलहाल कोई निर्णय नहीं लिया है।
दिल्ली
अधिसूचना 4 नवंबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 11 नवंबर तथा नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 14 नवंबर है। वोटिंग 29 नवंबर तथा वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।
मध्य प्रदेश
अधिसूचना 31 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 7 नवंबर तथा नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 10 नवंबर है। वोटिंग 25 नवंबर तथा वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।
राजस्थान
अधिसूचना 10 नवंबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 17 नवंबर तथा नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 20 नवंबर है। वोटिंग 4 दिसंबर तथा वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।
छत्तीसगढ़
पहले दौर के चुनाव में अधिसूचना 20 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 27 अक्टूबर तथा नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है। वोटिंग 14 नवंबर तथा वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।
दूसरे दौर के चुनाव में अधिसूचना 27 अक्टूबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 3 नवंबर तथा नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 6 नवंबर है। वोटिंग 20 नवंबर तथा वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी। छत्तीसगढ़ में पहले चरण में 39 सीटों पर तथा दूसरे चरण में 51 सीटों पर वोट डाले जाएंगे।
मिजोरम
अधिसूचना 4 नवंबर को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 11 नवंबर तथा नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 14 नवंबर है। वोटिंग 29 नवंबर तथा वोटों की गिनती 8 दिसंबर को होगी।
दिल्ली में जहां कांग्रेस की सरकार है, वहीं तीन बड़े राज्यों राजस्थान, मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में बीजेपी का शासन है। जम्मू कश्मीर में राज्यपाल शासन लागू है।
राजस्थान विधानसभा में बीजेपी के पास 120 सीटें हैं, बीएसपी के पास 2, कांग्रेस के पास 56 और अन्य के पास 7 सीटें हैं। मध्य प्रदेश विधानसभा में बीजेपी के पास 173 सीटें हैं, जबकि बीएसपी के पास 2, कांग्रेस के पास 38 और एसपी के पास 7 सीटें हैं।
छत्तीसगढ़ विधानसभा में बीजेपी के पास 50, कांग्रेस के पास 37 और अन्य के पास तीन सीटें हैं। जम्मू कश्मीर में 2003 में हुए चुनाव में कांग्रेस को 22, पीडीपी को 18, नेशनल कांफ्रेंस को 24,पैंथर्स पार्टी को 4, सीपीआई एम को 2 और बीजेपी को 1 सीट मिली थी जबकि 16 स्थानों पर निर्दलीय विजयी रहे थे।
जम्मू कश्मीर में चुनावी माहौल पूरी तरह से गरमा चुका था। हाल ही में मुख्य चुनाव आयुक्त की अगुवाई में चुनाव आयोग की टीम ने 2 दिन के लिए राज्य का दौरा करके जरूरी चुनावी तैयारियों का जायजा लिया था। इसी के बाद तय हो गया था कि राज्य में चुनाव किसी भी वक्त घोषित किए जा सकते हैं।
हालांकि राज्य में चुनाव के सवाल पर सियासी पार्टियां एक राय नहीं थीं। जहां बीजेपी और लेफ्ट तत्काल चुनाव चाहते थे, पीडीपी इस वक्त चुनाव के सख्त खिलाफ थी। कांग्रेस ने ये फैसला चुनाव आयोग के विवेक पर छोड़ दिया था। मगर आयोग चुनाव की तैयारियों खासकर कानून व्यवस्था को लेकर फिलहाल शायद आश्वस्त नहीं है।
5 विधानसभाओं में होने वाले चुनावों की तारीख इस प्रकार है
राज्य चुनावी तारीख

दिल्ली 29 नवंबर को

मिजोरम 29 नवंबर को
राजस्थान 04 दिसबंर को
मध्य प्रदेश 25 नवंबर को
छत्तीछगढ़ 14 और 20 नवंबर (दो चरणों में)

1 comments:

Unknown said...

है भगवान, बचाना. किसी हालत में भी शीला जी को वापस नहीं आना चाहिए. जनता के पैसे को बेदर्दी से विज्ञापनों पर खर्च करके रोज अखबारों में अपनी तस्वीर दिखा कर जो अन्याय इन्होनें हम पर लिया है उस से निजात मिलनी चाहिए.


Blogspot Templates by Isnaini Dot Com and Wedding Bands. Powered by Blogger