Thursday 30 October, 2008

असम में सीरियल ब्लास्ट, 40 की मौत की आशंका

गुवाहाटी। असम की राजधानी गुवाहाटी समेत चार जिले गुरुवार की सुबह सीरियल ब्लास्ट के दहल गए। इन धमाकों में 40 लोगों की मौत हो गई और 100 से अधिक लोग घायल हो गए। घायलों को निजी और सरकारी अस्पतालों भर्ती करवाया गया है। जहां 50 घायलों की हालत नाजुक बनी है। शुरुआती जानकारी के मुताबिक अभी 11 ब्लास्ट होने की पुष्टि हो चुकी है। ब्लास्ट की वजह से टेलीफोन सेवा जाम हो गई है। कई जगह धमाके के बाद आसपास के इलाके में आग लग गई है। गुवाहाटी में जिन स्थानों पर ब्लास्ट हुए वे भीड़भाड़ वाले इलाके है। धमाकों में कई गाड़ियां भी जल कर राख हो गई हैं। धमाकों से नाराज लोगों ने पुलिस की गाड़ियों पर पथराव किया, जिसमें कई लोग घायल हो गए। असम के मुख्यमंत्री ने गुवाहाटी में आपातकालीन बैठक बुलाई है। माना जा रहा है कि उल्फा की 28 बटालियन ब्रैवो कंपनी इस हमले के पीछे हो सकती है। मालूम हो कि उल्फा की दो कंपनियां अल्फा और चार्ली पहले ही असम सरकार के साथ समझौता कर चुकी हैं।
धमाके में हूजी और उल्फा का हाथ होने की आशंका जताई जा रही है। लेकिन जिस तीव्रता के ये ब्लास्ट हुए हैं उसे देखते हुए इसमें अन्य आतंकी संगठनों का भी हाथ हो सकता है।
इसमें कोकराझार और गुवाहाटी में 3-3 ब्लास्ट हुए हैं। ब्लास्ट से कोकराझार में 2 लोगों की मौत हो गई है। बापरेटा इलाके में 2 धमाके हुए हैं। ब्लास्ट में कम से कम 40 लोगों की मरने की खबर है जबकि कम से कम 50 लोग जख्मी हुए हैं। असम के हाईकोर्ट, फैन्सी बाजार, पान बाजार, गणेश गुडी में ये धमाके हुए है। सभी धमाके असम के व्यस्त इलाके में किए गए हैं। धमाके में एक एसीपी जख्मी भी हुए हैं। पुलिस ने पुलिस इलाके की घेराबंदी कर ली है। ब्लास्ट की वजह से टेलिफोन सेवा जाम हो गए हैं। हाईकोर्ट, फैन्सी बाजार में सबसे बड़े धमाके हुए हैं। पूरे इलाके में आग लग गई हैं।
असम पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, यह उल्फा का एक नया ग्रुप है जिसे बांग्लादेश में बांग्लादेश मिलिट्री इंटेलिजेंस द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। सूत्रों के मुताबिक इस धमाके को असम में सक्रिय उल्फा के किसी भी मौजूदा संगठन ने अंजाम नहीं दिया है।
असम पुलिस के सूत्रों के मुताबिक, यह उल्फा का एक नया ग्रुप है जिसे बांग्लादेश में बांग्लादेश मिलिट्री इंटेलिजेंस द्वारा प्रशिक्षित किया गया है। सूत्रों के मुताबिक इस धमाके को असम में सक्रिय उल्फा के किसी भी मौजूदा संगठन ने अंजाम नहीं दिया है।
इस साल हुए कितने धमाके
27 सितंबर 2008 दिल्ली के महरौली इलाके में धमाका, 1 मरा 23 घायल
13 सितंबर 2008 दिल्ली में सीरियल धमाके, 24 मरे, 100 घायल
26 जुलाई 2008 अहमदाबाद में सीरियल धमाके, 30 मरे, 100 घायल
25 जुलाई 2008 बैंगलोर में 9 धमाके, 2 मरे, 12 घायल
13 मई 2008 जयपुर में 8 धमाके, 65 मरे, 150 घायल

0 comments:


Blogspot Templates by Isnaini Dot Com and Wedding Bands. Powered by Blogger